बाघ के हमले में चरवाहे की गयी जान





भंडारा:- भंडारा वनमंडल के अंतर्गत पवनी वनमंडल का सह वन क्षेत्र मे दिनांक 23.6.2023 को दोपहर करीब 3 बजे सावरला क्षेत्र गुडेगांव के संरक्षित जंगल के पास गाय चराने गये एक चरवाहे की बाघ के हमले में मौत हो गयी.

  भंडारा वनमंडल के अंतर्गत पवनी वनक्षेत्र में सह वनपरिक्षेत्र मे श्री सुधाकर सीताराम कांबले, उम्र लगभग 45 वर्ष, गुडेगांव तालुका पवनी, जिला भंडारा के निवासी, एक बाघ के हमले में मारे गए.  जब वह सेल नंबर 238, गुडेगांव, सावरला क्षेत्र के संरक्षित जंगल के पास अपने घरेलू जानवरों को चरा रहे थे.





उक्त घटना गुड़ेगांव क्षेत्र के कक्ष क्रमांक 238 के संरक्षित जंगल की सीमा से लगभग 200 मीटर दूर एक खेत में हुई.


 इस मामले की जानकारी मिलते ही भंडारा के सहायक वन संरक्षक श्री वाई.बी.नागुलवार, वन परिक्षेत्र अधिकारी श्री.एच.डी. बारसागाड़े अपने वन क्षेत्र के मैदानी वन कर्मचारियों के साथ-साथ पुलिस स्टेशन पवनी के पुलिस निरीक्षक अपने कर्मचारियों और प्राथमिक प्रतिक्रिया टीम के सदस्यों के साथ तुरंत मौके पर पहुंचे.


साथ ही घटना की जानकारी मिलते ही भंडारा के वन संरक्षक श्री राहुल गवई, श्री पी. जे. कोडापे प्रभागीय वन अधिकारी (सतर्कता), साकेत शेंडे, सहायक वन संरक्षक, श्री. सहायक वन संरक्षक रोशन राठौड़ ने ग्रामीण अस्पताल पवनी में मृतक के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना दी. सरकार के निर्णय के अनुसार वन विभाग ने मृतक की पत्नी को आर्थिक सहायता के रूप में दस लाख रुपये का चेक और पंद्रह हजार रुपये की नकद सहायता राशी प्रदान की गई.






     बाघ का पता लगाने के लिए नवेगांव-नागजीरा टाइगर रिजर्व में एक रैपिड एक्शन टीम बुलाई गई है.  बाघ की निगरानी के लिए इलाके में ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं. वन विभाग द्वारा स्थानीय लोगों को वन क्षेत्र में अकेले घूमने से मना किया गया है.   साथ ही वन विभाग भंडारा के माध्यम से चुनौती दी जा रही है कि पवनी वन क्षेत्र में होने वाले मानव-वन्यजीव संघर्ष को देखते हुए स्थानीय नागरिक सावधानी बरतें. 



संपादक चन्द्रशेखर भोयर

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.
Youtube Channel Image
Chandrashekhar Bhoyar Subscribe To Get More Information
Subscribe