फ्रॉड CALL कर सकता है आपका ACCOUNT खाली

 


सिहोरा :-  आज की जीवन शैली इतनी व्यस्त है कि हम अपने आप को भूलने लग जाते हैं.  हर व्यक्ति अपने आप को भूल जायेगा पर अपना मोबाइल नहीं.
     डिजिटल इंडिया का उपयोग जैसे हम कर रहे हैं ठिक उसी तरह इस system का उपयोग कुछ लोग भी कर रहे हैं जो दुसरों को फसा कर अपना घर चला रहे हैं.  ऐसे ही घटना घटित हुई ग्राम चांदपुर के चैतन्य के साथ.  एक अंजान व्यक्ति ने जिनका नाम विजयकुमार सिन्हा trucaller के जरिये दिखाई दिया.  इसमें  09111415649 इस मोबाइल क्रमांक  से ग्राम चांदपुर के एक व्यक्ति को Call आया.  और उसने बोला कि मै LIC से ब्रांच मैनेजर श्री. सिन्हा सर बोल रहा हूं. 
     "आपके LIC पॉलिसी पर अगले महिने से महिने के 2600/- रुपये का बोनस मिलने वाला है.  तो क्या मै इस व्यक्ती से ही बात कर रहा हूँ.  चांदपुर के व्यक्ति ने बोला हा.  तब उसने बोला कि कुछ कागजात लग रहे हैं, तो आप अपना आधार कार्ड क्रमांक और बैंक खाता क्रमांक जल्दी बताइये अभी आपके पॉलिसी का ही काम चल रहा है."
      चांदपुर के चैतन्य ने बोला कि मेरी तो अभी तक पॉलिसी ही बनी नही है.  और आप कैसे बोल रहे हो की बोनस मिलेगा. रुखीये मै नवभारत पत्रकार चंद्रशेखर भोयर साहब के साथ आपकी बात करवाता हु.  जब इतना ही नही बोलता तो फोन कट गया. और बाद call किये तो  मोबाइल आउट ऑफ सर्विस बताने बैठा.
     ठिक समय पर यदि सही निर्णय ना लिया जाय तो शायद उनके खाते पर की जमा राशी गायब होने मे शायद ही कुछ सेकंद लगते.

             युवा पीढ़ी हो रही है इसकी शिकार


आज की भागदौड़ के इस जिंदगी में हर व्यक्ति अपने आप मे व्यस्त दिखाई दे रहा है. हर व्यक्ति मोबाइल फोन का शौकीन बनते दिखाई दे रहा है.  दिन रात मोबाइल पर सर्चिंग और चैटिंग का काम करते करते युवा किसी ऐसी जगह फस जाता है कि वहा से बाहर निकलना मुश्किल ही नहीं तो ना मुमकिन हो जाता है.   काफी स्कुल, कॉलेज के युवा व युवती भी किसी भी लालच में जल्दी ही आ जाते हैं.   जिससे online फ्रॉड काम करने वाले उनके दिमाख पर वार करके आसानी से अपना काम बना लेते हैं. इसी वजह से युवा पीढ़ी आसानी से इन व्यक्तिओं की शिकार हो जाती है. और फिर कुछ ही सेकंद मे पुरा खाता निल होने की घटनाएं सामने आती है.
  
                  फ्रॉड call का बढ़ता ट्रेंड

    दुनिया का ओ हर बच्चा मोबाइल में लगा दिख रहा है जो मोबाइल चलाना जान रहा है. किसी को लॉटरी का, किसी को बड़े ऑफर का,  किसीको बैंक के नाम पर तो किसी को पॉलिसी के नाम का  बहाना बनाकर हर दिन कोई ना कोई इन फ्रॉड व्यक्ति के जाले मे फसते दिखाई दे रहा है.
    
               फ्रॉड call आने पर क्या करे


     सबसे पहले फ्रॉड call आने पर तो Truecaller ही बता देता है की ये फ्रॉड call है.  तो हमें Recieve करना ही नहीं है.   और हमने अनजाने मे call उठा लिए तो सामने वाले व्यक्ति को अपने बारे में कुछ भी ना बताये. और फोन काट दे. 
     यदि भाग दौड़ के इस जीवन में कभी उपर दी गयी जानकारी रहने के बावजूद भी हम ओ कर नही पाये तो हमें तुरंत बैंक में जाकर के अपना खाता लॉक कर देना चाहिए. और तुरंत जिस मोबाइल नं. से call आया था. उसे लेकर पोलिस स्टेशन जाकर तुरंत कंप्लेंट दर्ज करानी चाहिये. ताकि आगे की प्रोसीझर करना आसान हो सके.

     अंत मे मैं यही कहना चाहूंगा की यदि ऐसी समस्या आने ही ना दे, उसके लिए अपने मोबाइल में सेव नंबर पर ही फोकस करे और अंजान मोबाइल फोन को टाल दे.

संपादक व लेखक :- मा. चंद्रशेखर भोयर
सम्पर्क क्रमांक :- 9373388623





कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.
Youtube Channel Image
Chandrashekhar Bhoyar Subscribe To Get More Information
Subscribe