नियोजन के अभाव से जनता हो रही बीमारियों की शिकार

 


कचरे का नियोजन नही होने के कारण फैल रही हैं बदबु


सिहोरा:-  तहसील मे सबसे बड़ी मार्केट मानी जाने वाली सिहोरा नगरी आज  प्रदूषण को प्रेरणा दे रही है.  काफी दिनों से इस नगरी में कचरे का नियोजन सही नहीं होने के कारण आवागमन करने वाले लोगोँ को प्रदूषण का शिकार होने की नौबत आ चुकी है.

 गाव गाव का विकास करने के लिये शासकीय निधि उपलब्ध करायी जाती है.  हर गाव में स्वच्छता का नारा लगाया जाता है.  किंतु स्वच्छता सच में होती है या नही इस ओर कोई भी ध्यान नही देने के कारण "" आओं मिलकर निभायेंगे ""  इस लाइन पर खरे उतर रहे है.



                  फैल रहा है प्रदूषण 


आज के इस दौर में हर व्यक्ति चाहता है अच्छी सेहत और उसी के लिये सभी की भाग दौड़ चल रही है.  ग्राम सिहोरा मे अभी तक के काफी सारी योजनायें आयी और गयी है. किंतु गाव के कचरे को कहा डाले जिससे लोगों को रोगों का सामना ना करना पड़े, इस बात का नियोजन अभी तक नही होने के कारण सिहोरा - बपेरा मार्ग पर स्थित सिंदपुरी - सिहोरा महामार्ग पर ही रास्ते के बाजू मे सड़े गले और बदबुदार कचरे को डाला जाता है.  इस कचरे का नियोजन नही होने के कारण ग्राम पंचायत के कर्मचारी यों ने इस जगह को एक प्रदूषण के दायरे में ला रखा है.



बताया जाता है कि कही बार काफी लोगों ने ग्राम पंचायत कार्यालय में शिकायत दर्ज की है. परंतु अभी तक इस समस्या का समाधान होते दिखायी नहीं दे रहा है.  

ये रास्ते से लग कर के कचरा डाल कर उसे वही जलाया जाता है. कुछ जलता है तो कुछ वही पर सड़ - गल जा रहा है. इसके कारण आवगमन करने वाले हर इंसान को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है. और इसी कारण फैली गंदगी, बदबु, बेवारस कचरे से बीमारिया फैलने लगी है.




      बारिश के मौसम  मे बढ़ सकती है बिमारियाँ


कुछ ही दिनों में बारिश का मौसम लगने के कारण आवागमन करने वाले काफी नागरिकों को प्रदूषण के कारण बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.


अभी हर बार नया नया वायरल आकर के लोगों के सेहत पर बुरा असर कर जा रहा है.  उसके कारण हर दिन सिहोरा की शासकीय चिकित्सालय मे भीड़ लगी रहती है.  किंतु खाजगी चिकित्सालय भी अपनी भूमिका निभा रहे हैं.  परंतु  कितने लोगों तक प्रदूषण को ले जाना बाकी है ये बीमारियों की और रोगियों की संख्या पर ही निर्भर करेगा.


सिहोरा क्षेत्र मे 43 गावों का परिसर केंद्रित होने के कारण ये एक बड़ी बाजार मंडी है.  इसी गाव की कॉपी बाकी गावों मे होने के कारण ये समस्या गाव गाव फैलते दिखायी दे रही है.




.........सिहोरा के अगल बगल पूरी जगह उपयोग मे लायी गयी है.  कहीं प्लाट तो कहीं मकानों की संख्या बढ़ती दिखायी दे रही है. ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाली खाली जगह फिल्हाल नही होने के कारण इस जगह मे बदलाव करना मुमकिन नहीं हो रहा है. जल्द ही इस समस्या को सुलझाया जायेगा, अभी हम खाली जगह कचरे के नियोजन के लीये लेने का ठराव लेने  वाले है.


.... सौ. रंजना तुरकर

ग्राम पंचायत सरपंचा, सिहोरा.




संपादक चंद्रशेखर भोयर






कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.
Youtube Channel Image
Chandrashekhar Bhoyar Subscribe To Get More Information
Subscribe