कृषि योजनाये नही पहुँच पाती किसानों तक




सिहोरा:-  भारत एक कृषि प्रधान देश है. और यहा पर जिसका बोल बाला उसीका काम हमेशा से होते आ रहा है.  तुमसर तहसील मे सब से बड़ी बाज़ार पेठ माना जाने वाला सिहोरा क्षेत्र मे सभी लोग किसानी पर निर्भर दिखाई देते है.  कहीं पानी की व्यवस्था तो कहीं राम भरोसे किसानी की जाती हैं.   

सरकार की ओर से विविध योजनाये चलाई जाती है. किंतु हमारे किसान भाईयो तक उन योजनाओ को नही पहुचाये जाने से 90% किसान इन योजनाओ से  कोसो दूर तक ही रहते है.


तहसील क्षेत्र में तहसील कृषि कार्यालय है.  यहा पर कृषि क्षेत्र में किसनों तक योजनाओ को पहुचाने के कृषि कर्मचारी भी पाये जाते हैं.  किंतु गाव गाव में मात्र गिने चुने किसानों तक मोबाइल फोन से पहुँचकर उन्हें तुमसर तहसील कार्यालय में बुलाकर स्पेशल जानकारी दी जाती हैं.

कुछ जानकारी ऐसी भी मिली है कि कुछ कृषि अधिकारी कुछ किसानों से पैसा लेकर खास उन्ही तक योजनाओ को पहुचाते है.

ऐसे में जरूरतमंद किसान देखते ही रह जाता है. किसानों के हित में काफी योजनाओ को सरकार की ओर से चलाया जा रहा है. किंतु उन्हें किसानों तक नही पहुचाकर कुछ गिनेचुने किसानों तक ही सीमित रखकर के बाकी किसानों को अंधेरे मे रखने की जानकारी क्षेत्र के किसानों ने दी है.  बताया जा रहा है कि काफी कर्मचारी गाव के होटल में बैठकर ही खास लोगोंकी लिस्ट बनाते है और उन्हें ही योजनाओ का लाभ दिलवाते है.

ऐसे में किसानों तक योजनाओ को पहुचना, इसकी जिम्मेदारी लेने वाले कर्मचारी ही नियुक्त किये जाये ऐसी मांग क्षेत्र के किसानों ने की है.

अभी इस सीजन में गेहू, चना, मुंगफल्लि, कपास का बीज और खाद की भी कुछ योजनाये सरकार द्वारा चलाया जाता हैं. किंतु इसकी जानकारी 100% किसानों तक पहुंची ही नहीं है.

ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को विभिन्न योजनायों की जानकारी देने के लिए ग्राम लेवल पर विविध कार्यक्रम लेने की जरूरत सामने आ रही है.

योजनाओ की जानकारी नही होने से काफी किसान इन योजनाओ से वंचित रहते दिखाई दे रहे है.


इस ओर ध्यान केंद्रित करने की मांग किसानों ने संबंधित विभाग से की है.   




संपादक  चंद्रशेखर भोयर




कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.
Youtube Channel Image
Chandrashekhar Bhoyar Subscribe To Get More Information
Subscribe